एक्सरसाइज के दर्द से परेशान हैं तो ये 10 उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत

आपको खुद को ठीक करने के लिए समय लगता है इसलिए वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए सबसे पहली और सबसे जरूरी टिप है आराम करना।  

वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए स्ट्रैचिंग भी एक अच्छा तरीका है। स्ट्रैचिंग से शरीर में लचीलापन आता है। ये दर्द वाली जगह में रक्त का प्रवाह बढ़ाने में भी मदद करती हैं जो दर्द में राहत देने का काम करता है। 

बर्फ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जबकि गर्म सेक से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे उपचार प्रक्रिया तेज हो सकती हैं।

Like Save And Share

आपके शरीर में जहां दर्द है वहां पर मालिश करने से भी दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। मालिश करने से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो सूजन को कम कर सकता है 

दरअसल इस मांसपेशियों की रिकवरी के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इसीलिए खूब पानी और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थ पिए जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।  को यह वैक्सीन खत्म कर देती है.  

एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स खाने से भी मांसपेशियों के दर्द में राहत मिल सकती है। मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए और सूजन को कम करने के लिए सैल्मन, नट्स, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

यदि आपके शरीर में दर्द ज्यादा है तो इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान रखें कि दर्द निवारक दवाएं तब ले जब ज्यादा आवश्यक हो।

Read more stories